Sunday 1 October 2023

शेयर बाजार जिज्ञासा / क्रम सं.-1

शेयर बाजार में नए लोगों के लिए कुछ सवाल-जवाब

Disclaimer (अस्वीकरण): यह सामग्री सिर्फ शैक्षणिक उद्देश्य के लिए है. इससे होनेवाली किसी हानि के लिए हम जिम्मेवार नहीं होंगे.)




प्रश्न1: शेयर बाजार में कौन सा स्टॉक खरीदें?

उत्तर: किस कंपनी का स्टॉक खरीदें, किसका बेचें, इसपर किसी की सलाह नहीं सुनिए।  बड़ी और प्रसिद्ध कंपनियों के शेयर यदि 'पीक' (सबसे ऊपरी बिंदु) से 10-20% गिरे हों तो थोड़ा खरीद लीजिए। हमेशा पर्याप्त पैसा सेविंग एकाउंटेंट में  सुरक्षित रखिए। ताकि आपका खरीदा हुआ शेयर यदि 10-15%और गिर जाए तो थोड़ा और खरीद सकें। फिर और भी यदि 15-20% गिर जाए तो उस समय भी खरीद सकें


प्रश्न 2: मैं इन दिनों कुछ यूट्यूब चैनलों से जानकारी ले रहा हूँ पर विश्वसनीय नहीं लग रहा है.

उत्तर: ज्यादा यूट्यूब चैनल भरमाने आले हैं पर जो लोग अनुभवी हैं और इस विषय पर पचासों विडियो बना चुके हैं उनका देखने से बहुत कुछ आइडिया मिलता है।


प्रश्न 3: एक कंपनी का शेयर लिया था लेकिन वो गिर रहा है. उसमें कुछ और ले  लेता हूँ?

उत्तर: जब कोई शेयर लगातार 30-40% गिरा हो और गिरता ही रहा हो और बीच में कोई उछाल न आया हो तो यह देखना होता है कहीं कंपनी में कोई गड़बड़ी तो नहीं। बाजार के विपरीत जाते हुए अच्छी कंपनी लंबे समय तक लगातार प्राय: नहीं गिरती है।


प्रश्न 4: क्या घाटा सहकर स्टॉक से निकलना उचित होगा?

उत्तर: कई बार ओर घाटा न हो, इसलिए घाटा लेकर भी निकलना पड़ता है। कोई बंधा हुआ नियम नहीं है। पर अनुभव से  ब समझ में आता जाता है।


प्रश्न 5: क्या घर चलाने के लिए शेयर की खरीद-बिक्री का काम शुरू करना उचित होगा?

उत्तर: शेयर बाजार में तभी आएं जब धैर्य हो, रिजर्व रखने लायक प्राप्त राशि हो और घर चलाने का कोई और साधन भी हो।  क्योंकि अनुभव प्राप्ति के दौर में आपको घाटा होगा ही। ध्यानपूर्वक लगे रहने से एक-डेढ़ साल बाद आप लगातार फायदे की स्थिति में आएंगे। तब प्राय: घाटा नहीं होगा।


प्रश्न 6: अभी मेरे पास खाली समय है इसलिए शेयर मार्केट की बारीकियाँ सिखने का प्रयास कर रहा हूँ. ठीक है?

उत्तर: थोड़ी पूंजी लगाकर प्रयास करें। अलग अलग तरह की कंपनियो  में बराबर बराबर राशि से शुरुआत कीजिए।

......

पाठकों की जिज्ञासा का समाधान श्री डी. हेमन्त कुमार (एमबीए, एनएमआईएमएस, मुम्बई) द्वारा

Investment advice हेतु सम्पर्क कीजिए- ‌ hemantdas2001@gmail.com

प्रश्नकर्ता- श्री संजय सिंह और अन्य.

आभार- डी. हेमन्त कुमार को अपनी रणनीति विकसित करने में श्री दिव्यांशु शर्मा, श्री शिवम और श्री पीके जी का पर्याप्त योगदान रहा है


No comments:

Post a Comment

SMP-10 batch of IIMA : Views of a participant / Vijay Kumar

  MY VIEWS IN THE VALEDICTORY EVENT ( Note: Though the participation of Mr. Vijay Kumar was noted by the faculties and other participants  f...